PageSpeed Insights क्या है और Website की स्पीड कैसे चेक करें

PageSpeed Insights Kya Hai Aur Website Ki Speed Kaise Check Kare

PageSpeed Insights क्या है और Website की स्पीड कैसे चेक करें

हेलो दोस्तो ! मेरे इस ब्लॉग पर आपका स्वागत है। PageSpeed Insights क्या है और Website की स्पीड कैसे चेक करें इसके बारे में बहुत सारे Users ऑनलाइन सर्च करते है और इसके बारे में जानना भी चाहते है आज हम आपको इस पोस्ट में यह सब कुछ पूरी जानकारी के साथ बताने वाले है।

PageSpeed Insights एक गूगल का ही टूल है जिसको गूगल ने ऑनलाइन वेबसाइट की स्पीड को एनालाइज करने के लिए बनाया है अगर आपकी भी कोई ऑनलाइन वेबसाइट/ब्लॉग है तो आप यह जानते ही होंगे की वेबसाइट की स्पीड कितनी इम्पोर्टेन्ट होती है ऑनलाइन सक्सेस के लिए और रैंकिंग के लिए अगर आप भी अपनी वेबसाइट की स्पीड टेस्ट करना चाहते है तो आप गूगल PageSpeed Insights की मदद से चेक कर सकते है ये बिलकुल फ्री टूल है

PageSpeed Insights क्या है

PageSpeed Insights एक Google की Website है जिसको Web Developers, Bloggers अपनी वेबसाइट और Webpage की PageSpeed को improve करने के लिए करते है। PageSpeed Insights हमको ये बताता है कि हमारी वेबसाइट और Webpage की स्पीड किन चीज़ो की वजह से slow है और किस तरह से हम उस चीज़ो को सुधार सकते है।

PageSpeed Insights बहुत ही उपयोगी वेबसाइट है और ये फ्री भी है जिस की मदद से हम अपनी वेबसाइट को fast बना सकते है जिस से हम अपनी वेबसाइट को गूगल पर आसानी से रैंक भी कर सकते है।

वेबसाइट को रैंक करने के लिए वेबसाइट की स्पीड बहुत इम्पोर्टेन्ट होती है।

Website की स्पीड कैसे चेक करें

अगर आप भी अपनी वेबसाइट की स्पीड को चेक करना चाहते है तो सबसे पहले आपको Google PageSpeed Insights की वेबसाइट के होमपेज https://developers.google.com/speed/pagespeed/insights/ पर जाना होगा

जब आप PageSpeed Insights के होमपेज पर जायेगे तो आपको एक बॉक्स दिखाई देगा उस बॉक्स में आपको अपनी वेबसाइट का  Url Address ड़ालकर Analyze पे क्लिक करना होगा

क्लिक करने के कुछ सेकण्ड्स बाद आपको वेबसाइट का रिजल्ट दिखाई देगा। और आप देख पाएंगे कि आपके website की स्पीड desktop और mobile में कितनी फ़ास्ट या स्लो है।

PageSpeed Insights वेबसाइट Speed की परफॉरमेंस को 3 तरह से शो करता है

  • Poor
  • Needs improvement
  • Good

0 to 49 (Poor) – अगर आपकी वेबसाइट की स्पीड 0-49 के बीच में है तो ये स्पीड Poor मानी जाएगी

50 to 89 (Needs improvement) – अगर आपकी वेबसाइट की स्पीड 50-89 के बीच है तो ये स्पीड Needs improvement/ एवरेज मानी जाएगी

90 to 100 (Good) – अगर आपकी वेबसाइट की स्पीड 90-100 के बीच है तो ये स्पीड Good मानी जाएगी वेबसाइट को रैंक करने के लिए स्पीड 90-100 के बीच होनी चाहिए

Performance Score

जब आप अपनी वेबसाइट को एनालाइज करते है तो सबसे पहले आपको Performance Score दिखाई देता है। यह स्कोर mobile और desktop के लिए अलग अलग होता है। अगर आपकी वेबसाइट का स्कोर 90 है तो आपके वेबपेज की स्पीड काफी तेज मानी जाएगी।
अगर आपकी वेबसाइट का स्कोर 40 है तो आपके वेबपेज की स्पीड काफी slow मानी जाएगी।

Field Data

जब हम PageSpeed Insights पर कोई भी URL Address एनालाइज करते है तो सबसे पहले यह Chrome User के अनुभव रिपोर्ट डेटाबेस में दिखाई देता है। अगर वहां उपलब्ध है  फिर PageSpeed Insights (PSI) First Contentful Paint (FCP), First Input Delay (FID), Largest Contentful Paint (LCP), and Cumulative Layout Shift (CLS) मीट्रिक डेटा और विशिष्ट पेज के URL की रिपोर्ट करता है।

Lab data

PageSpeed Insights (PSI) लाइटहाउस की मदद से किसी भी वेबसाइट स्पीड की रिपोर्ट को एनालाइज करता है लाइटहाउस एक open-source tool है जो वेबसाइट की परफॉरमेंस को improve करने में मदद करता है जब किसी url का रिजल्ट देना होता है तो लाइटहाउस पहले कई अलग अलग जगहों से डेटा को इकट्ठा करता है उसके बाद वेबसाइट की स्पीड को generate करता है।

Opportunities

लैब डाटा के बाद आपको उसके नीचे Opportunities दिखाई देगा यह आपको Suggestions देता है की आप कैसे अपनी वेबसाइट का डाटा, फाइल्स, रेंडर ब्लॉकिंग और इमेज साइज को सही कर सकते है जैसे अगर आपकी इमेज का साइज ज्यादा है तो ये आपको सही और प्रॉपर इमेज साइज की Suggestions देगा दोस्तों Opportunities हमको ये बताता है की कैसे हम अपनी वेबसाइट के डाटा को सही तरीके से सेट कर सकते है जिस से हमारी वेबसाइट की स्पीड ज्यादा हो सके।

Passed audits

पास्ड ऑडिट्स हमको यह बताता है की हमने किन चीज़ो का उपयोग सही तरीके से किया है अपनी वेबसाइट की स्पीड को ज्यादा करने के लिए पास्ड ऑडिट्स में उन सब चीज़ो की लिस्ट होती है जिस को हमारी वेबसाइट पास कर लेती है जब हम वेबसाइट को एनालाइज करते है जैसे Minify CSS, Minify JavaScript, Remove unused CSS।

इन्हें भी पढ़े

अंतिम शब्द

मुझे पूरी उम्मीद है दोस्तों की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको ये समझ में आ गया होगा की PageSpeed Insights क्या है और Website की स्पीड कैसे चेक करें।

Blogging, SEO, Make Money Online से जुडी Useful जानकारी के लिए हमारे Facebook Page को जरूर लाइक करें |

अगर आपका कोई भी सुझाव या सवाल हमारे इस पोस्ट के बारे में है तो आप हमे कमेंट करके जरूर बताएं |

आप हमें Twitter और Facebook पर भी खोज सकते हैं।

Avtar Sidhu

मेरा नाम Avtar Sidhu है और मै Avtarsidhu.in का फाउंडर हूँ | मुझे Blogging के बारे मे जानना बहुत अच्छा लगता है | मुझे Internet, Make Money Online, WordPress, SEO से रिलेटेड चीजों के बारे में नई चीजें सीखने के साथ-साथ उसे शेयर करना भी बहुत अच्छा लगता है |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *