WordPress Plugins क्या होता है और कैसे इनस्टॉल करते है – पूरी जानकारी

WordPress Plugins Kya Hota Hai

WordPress Plugins क्या होता है और कैसे इनस्टॉल करते है – पूरी जानकारी

हेलो दोस्तो ! मेरे इस ब्लॉग पर आपका स्वागत है। WordPress Plugins क्या होता है और कैसे इनस्टॉल करते है इसके बारे में बहुत सारे लोग ऑनलाइन सर्च करते है और इसके बारे में जानना भी चाहते है आज हम आपको इस पोस्ट में सब कुछ पूरी जानकारी के साथ बताने वाले है। दोस्तों आप जानते हे होंगे की आज के समय में वर्डप्रेस एक बहुत ही पॉपुलर सॉफ्टवेयर है ब्लॉग बनाने के लिए और वर्डप्रेस की हेल्प से कोई भी आसानी से अपना ब्लॉग बना सकता है।

WordPress क्या होता है

वर्डप्रेस एक फ्री CMS (कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम) सॉफ्टवेयर है जिसका उपयोग ब्लॉग बनाने के लिए किया जाता है अगर हम बात करे ऑनलाइन ब्लॉग की तो ज्यादातर ब्लॉग वर्डप्रेस के द्वारा ही बनाये गए है वर्डप्रेस एक फ्री पॉपुलर ब्लॉग्गिंग टूल है जिसके द्वारा ब्लॉगर अपना ब्लॉग बनाते है वर्डप्रेस को 2003 में वर्डप्रेस फाउंडेशन ने बनाया था।

WordPress Plugins क्या होता है

वर्डप्रेस प्लगिन्स एक सॉफ्टवेयर की तरह ही होते है जिसको इनस्टॉल करने के बाद ब्लॉग में नए फीचर्स ऐड हो जाते है वर्डप्रेस प्लगिन्स दो तरह के होते है फ्री प्लगिन्स और प्रीमियम प्लगिन्स जिसका उपयोग करके आप अपने ब्लॉग को ऑनलाइन सक्सेस बना सकते हो।

WordPress Plugins कैसे इनस्टॉल करते है

WordPress Plugins कैसे इनस्टॉल करते है step by step:-

  1. Open WordPress Menu
  2. Click on “Plugins
  3. Click on “Add New
  4. Type Plugin Name in “Search Plugin
  5. Then Select “Plugin
  6. Click on “Install” Plugin
  7. Click on “Activate” Plugin

WordPress Plugins के फायदे क्या है

वर्डप्रेस प्लगिन्स के बहुत फायदे है और इसके साथ कुछ नुकसान भी है ब्लॉग को मेन्टेन करने के लिए प्लगिन्स की जरूरत पड़ती है जिसके साथ हम अपने ब्लॉग को डिज़ाइन करते है प्लगिन्स की बहुत केटेगरी होती है जैसे SEO Plugins, Security Plugins, Sharing Plugins, Backup Plugins और भी बहुत Plugins होते है जिसको वर्डप्रेस की वेबसाइट https://wordpress.org से हम आसानी से डाउनलोड कर सकते है और अपने ब्लॉग पर इनस्टॉल भी कर सकते है।

WordPress Plugins के नुकसान क्या है

वर्डप्रेस प्लगिन्स के नुकसान भी है जब New Bloggers ब्लॉग बनाते है तब वो क्या करते है अपने ब्लॉग पर बहुत सारे प्लगिन्स इंस्टॉल कर लेते है जिस की वजह से Blog की स्पीड कम हो जाती है जिसकी वजह से ब्लॉग को रैंक होने में प्रॉब्लम होती है दोस्तों ब्लॉग की स्पीड बहुत इम्पोर्टेन्ट होती है ब्लॉग के लिए और ब्लॉग को रैंक करने के लिए इस लिए ज्यादा प्लगिन्स इनस्टॉल न करे जिस से ब्लॉग की स्पीड ज्यादा होगी और आप अपने ब्लॉग को गूगल पर रैंक भी करवा सकते हो।

इन्हें भी पढ़े

अंतिम शब्द

मुझे पूरी उम्मीद है दोस्तों की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको ये समझ में आ गया होगा की WordPress Plugins क्या होता है और कैसे इनस्टॉल करते है।

Blogging, SEO, Make Money Online से जुडी Useful जानकारी के लिए हमारे Facebook Page को जरूर लाइक करें |

अगर आपका कोई भी सुझाव या सवाल हमारे इस पोस्ट के बारे में है तो आप हमे कमेंट करके जरूर बताएं |

आप हमें Twitter और Facebook पर भी खोज सकते हैं ।

Avtar Sidhu

मेरा नाम Avtar Sidhu है और मै Avtarsidhu.in का फाउंडर हूँ | मुझे Blogging के बारे मे जानना बहुत अच्छा लगता है | मुझे Internet, Make Money Online, WordPress, SEO से रिलेटेड चीजों के बारे में नई चीजें सीखने के साथ-साथ उसे शेयर करना भी बहुत अच्छा लगता है |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *